Home - Recent Posts (show/hide)

header ads

Facts about Black hole in hindi

Black hole facts in hindi

Facts about Black hole in hindi 

Facts about Black hole in hindi - हेलो दोस्तों ब्लैक होल ब्रह्मांड की सबसे बड़ी रहस्यमी चीज है। जिनको आज तक विज्ञानिक और भौतिकी ने ब्लैक होल की कुछ ऐसे थ्योरी को सुलझा नहीं पाया है तो चलिए दोस्तों आज हम ब्लैक होल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जानेगे ।

आप जितना ही ब्लैक होल के नजदीक जाइयेगा आप की गति उतना ही धीमी हो जाएगी । इनका पीछे वजह यह है कि वहां का गुरुत्वाकर्षण बल ईतना ज्यादा होता है कि जिनकी वजह से उसके आसपास की गति धीमी हो जाती है।

हमारी पृथ्वी को किसी तरह की नुकसान ब्लैक होल नहीं पहुंचा सकता है क्योंकि हमारी पृथ्वी से ब्लैक होल की दूरी बहुत ज्यादा है।

एक ब्लैक होल हमारी सूरज से लगभग 3000000 गुना ज्यादा बढ़ा है ब्लैक हॉल हमारे सौरमंडल से लगभग 30000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है।

हकीकत में ब्लैक होल एक बहुत ही बड़ा छेद की तरह दिखता है।

अगर आप ब्लैक होल के अंदर जाने की कोशिश कीजिएगा तो आपका शरीर भयानक गुरुत्वाकर्षण बल से असामान्य रूप में खीचा जाएगा और आप की मौत भी हो सकती हैं ।

एक ब्लैक होल दूसरे ब्लैक होल से टकरा कर एक बड़ा ब्लैक होल बन सकता है ।

एक ब्लैक होल अपने गुरुत्वाकर्षण बल से प्रकाश को भी अपने अंदर खिच सकता है ऐसे ब्लैक होल का द्रव्यमान लगभग सूरज से 10 से 30 गुना ज्यादा होता है ।

अगर ब्लैक होल किसी चीज को अपनी ओर खींचता है तो event horizon सुपर चार्ज होने लगता है. जिसकी वजह से कणो की रफ्तार प्रकाश की रफ्तार तक पहुंच जाती है और ब्लैक हॉल में शोर उत्पन्न होने लगता है ।

तकनीकी तौर पर तारा ही ब्लैक होल नहीं बन सकते हैं बल्कि अगर ब्रह्मांड की कोई भी चीज सिकुड़ जाए तो वह ब्लैक होल बन सकता है ।

दोस्तों अक्सर ब्लैक होल में समय और अंतरिक्ष का अस्तित्व मिट जाता है क्योंकि ब्लैक हॉल के अंदर के तत्व को उसका अनंत घनत्व कुचल देता है । यही कारण है जिससे ब्लैक होल में समय और अंतरिक्ष का अस्तित्व मिट जाता है। 

Black hole facts in hindi

Facts about Black hole 

विज्ञान का कहना है कि जब भी कोई तारा नष्ट हो जाती है तब वह ब्लैक होल का रूप धारण कर लेता है जिसका गुरुत्वाकर्षण बल इतना अधिक होता है कि आसपास की नजदीकी ग्रहों को अपनी तरफ खींचता है और अपने में सामा लेता है यही कारण है कि इसका घनत्व होता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि कितना भी शक्तिशाली प्रकाश क्यों ना हो अगर वह ब्लैक हॉल में चला जाए तो वहां से वापस नहीं आ सकती। जब भी कोई प्रकाश किसी चीज पर परती है तो हमारी आंखें उन्हें देख लेती है पर ब्लैक होल में जाने के बाद उन्हे नहीं देख सकते है क्योंकि ब्लैक होल्स की कहानी इतनी अजीबोगरीब है कि कितना भी शक्तिशाली प्रकाश क्यों ना हो वह ब्लैक होल से वापस नहीं आ सकती। आज तक इस रहस्य को वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाया है ।

दोस्तों एक अनुमान के अनुसार हमारे सूर्य के चारों ओर ग्रहों परिक्रमा कर रही है अगर किसी कारण वंश सूर्य नष्ट हो जाती है तो वह बहुत बड़ा ब्लैक होल का रूप धारण कर लेगी और फिर अरबों-खरबों साल बाद फिर से एक नई प्रक्रिया शुरू होगी जिससे फिर एक नया सूर्य बनेगा और ग्रहों की रचना होगी और इसी तरह प्रतिक्रिया चलता रहेगा ।

वैसे तो सबसे नजदीकी ब्लैक होल V616 monocerotis है जो कि हमसे 3000 लाइट ईयर दूर है इस समय उसके आसपास पहुंचना बहुत ही मुश्किल है ।


दोस्तों तो ब्लैक होल एक ऐसा रहस्यमई चीज है जिन्हें आज तक कोई सुलझा नहीं पाया आज भी बहुत सारे सवाल ऐसे उठते हैं l जिन्हें सुलझा पाना मुश्किल है ।


दोस्तों ब्लैक होल से जुड़े रोचक तथ्य आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अच्छा लगा तो शेयर भी करें अगले बार मैं इनसे भी अच्छा रोचक तथ्य लेकर आऊंगा

Post a Comment

4 Comments